Best 6 ways to learn Digital Marketing In Hindi

 Best 6 ways to learn Digital Marketing In Hindi 


क्या आप जानते है दोस्तों की डिजिटल मार्केटिंग इन हिंदी |

नमस्ते मेरा नाम सूरज कुमार है | और मैं आपको इस ब्लॉग के अंदर मैं आपको बताने वाला हूं | कि डिजिटल मार्केटिंग होता क्या है और हमें यह क्यों करना चाहिए और किस लिए हमें जरूरी है | इसके साथ-साथ मैं आपको एक और बात बताना चाहता हूं | जो की डिजिटल मार्केटिंग क्या सही में डिजिटल मार्केटिंग सीखना चाहिए जरूरी है | 2024 के अंदर |


बिल्कुल हां |



क्योंकि दोस्तों डिजिटल मार्केटिंग आपको नहीं आपके साथजितने भी लोग डिजिटल मार्केटिंग करते हैं |

उन सभी को हम लोग डिजिटल मार्केटिंग या तो सीख सकते हैं |

खुद सीख करके इसे हम लोग अपने बिजनेस को गो कर सकते हैं औरइसका इस्तेमाल हमअपने सी मल्टीप्ल सोर्सेस आफ इनकम की ओर आगे ले जा सकते हैं |


डिजिटल मार्केटिंग जब मैंने शुरूआत किया था 2020 के अंदर जब लॉकडाउन लगा था |

तब मेरे पास समझ नहीं आ रहा था कि मैं कौन से टॉपिक के ऊपरकाम करूं या मैं अपनी लाइफ को कैसे चेंज करूंइसका मुझे कोई अंदाजा नहीं था लेकिनजैसे एक दिन अचानक मुझे डिजिटल मार्केटिंग के बारे में पता चला और इस डिजिटल मार्केटिंग की मदद से मैंबहुत सारीचीज अपने आप में डेवलप करना स्किल सीखना शुरू कर दिया |


डिजिटल मार्केटिंग में हमेंबहुत सारी नॉलेज बहुत सारी तैयारी करनी पड़ती है सीखना सिखाना एक-एक चीज को लेकर के स्केल करना पड़ता है अपने आप के अंदर |


डिजिटल मार्केटिंग कोई एक दिन का काम नहीं है इसे 6 सालसे भी ज्यादा टाइम लगता है किसी भी बिजनेस को गो करने के लिए |

तो लिए हम आपको बताना चाहते हैं कि सिक्स बेस टू लर्न डिजिटल मार्केटिंग इन हिंदी |


  1. Digital Marketing : डिजिटल मार्केटिंग एक ऐसा सब्जेक्ट है जो कि हमारे एक बिजनेस को ऑनलाइन ले जाने में मदद करता हैलेकिन आपको इसे पहले डिजिटल मार्केटिंग को समझाना पड़ेगा तभी इसका फायदा और लाभ पूरा पूरा भरपूर उठा सकते हैं |


  1. डिजिटल मार्केटिंग में इसे हम बोलते हैं इकोसिस्टमयहां पर हम लोग एक एक सिस्टम को लेकर के काम करते हैंजैसे कि अपने ब्लॉग बनाया उसी से रिलेटेड आपने वीडियो बनायाउसी के ऊपर अपने एक पोस्ट डिजाइन कियाफिर उसे पोस्ट को ऑडियो में कन्वर्ट कियाजिस भी टॉपिक पर हैं उसकी जगह-जगह पर सर्कुलेट कियासोशल मीडिया पर सर्कुलेट किया तो इससे आपका एक ट्रैफिक बिल्ड होता है फिर इसके बादआपको लोगों तक पहुंचाया जाता हैइसको बोलते हैं पूरा डिजिटल मार्केटिंग इकोसिस्टमऔर यह बिल्कुल कम करता है अगर आप इस वित्त प्रैक्टिकल इंप्लीमेंटेशन कर सकते हैं तब |


  1. SEO : SEO {SEARCH ENGINE OPTIMIZATION} हमारायह जो सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन इसे कहते हैं और यह हमइस्तेमाल करते हैं अपने वेबसाइट को रैंक करने के लिएअपने बिजनेस को इसका सबसे अहम मुद्दा हो सकता है | और यह जितना दिखने में लगता है छोटा लेकिन है बहुत ही कमल का अगर हम लोग इसको एक तरह से अपने बिजनेस के अंदर देखा जाए तो यह डिजिटल मार्केटिंग में सबसेअच्छी तरह से हमें गूगल पर रैंकिंग करने का फैक्टर मिलता है |

  2. BLOGGING : ब्लॉगिंग हम लोग जो लिखने में पसंद है जो हमें आता है वह हम शब्दों में लिखते हैं लोगों तक इसको पहुंचते हैं इसे हम कहते हैं ब्लॉगिंग और इससे हम पैसा भी कमा सकते हैं औरऐसे नाम इंडस्ट्री में जो भी टॉपिक आप चूज करते हैं पार्टिकुलर इसको एक निश्च कहा जाता है और इसके ऊपर हम लोग बहुत सारी चीज जानकारी हम लोग डेली डेली वेबसाइट पर अपलोड करते हैं और यह बिल्कुल जरूरी होता हैक्योंकि जब तक हम लोग काम करेंगे सिस्टम काम करेगा | और ब्लागिंग से हमअपने बिजनेस को भी आगे ले जा सकते हैं |

  3. Social Media Marketing: सोशल मीडिया मार्केटिंगएक काम करता है कि आपके पूरे इकोसिस्टम को चलाने के लिए बहुत ज्यादा इंपॉर्टेंट रोल करता है और यहां पर आपका जो सोशल मीडिया है वह इन्फ्लुएंस और यह सोशल मीडिया हम लोग उसे कर सकते हैं लोगों तक अवेयर करने के लिए जागृत करने के लिएऔर बहुत चीज सीखने के लिए काम करने के लिएइसका इस्तेमाल ज्यादातर एडवर्टाइजमेंट में होता है और कार्बनिक वे में हम लोग जो रेल अभी छोटे-छोटे वीडियो अपलोड करते हैं इसका इस्तेमाल होता है सोशल मीडिया मार्केटिंग मेंअलग-अलग प्लेटफार्म पर |





DIGITAL MARKETING KAHA SE SIKHE : 

डिजिटल मार्केटिंग कहां से सीखे यह सभी के मन में सवाल उत्पन्न होता हैऔर हम लोगदो तरीके से यहां पर सीख सकते हैं | वह कैसे आई जानते हैं |

  1. हम लोग यूट्यूब से सीख सकते हैं लेकिन ध्यान रखना जरूरी है कि हम लोग किसी एक मैटर को या एक कोच को फॉलो जरूर करें और उसी की बातों पर हम लोग चलते रहें वरना आप बीच में अटक जाएंगे फंस जाएंगे उठाने वाला कोई नहीं रहेगा |औरबहुत सबसे ज्यादा जरूरी बात है कि हम लोग इसे बाहर निकालने के लिए आपकोतीन चीजों का सबसे ध्यान रखना पड़ेगा |

  • THE STRANGEST SECRET

  • AFFIRMATIONS

  • VISUALIZATIONS

  • MINDSET

  • DELEGATIONS

  1. जो मैं यह बोलने वाला हूं वहडिजिटल मार्केटिंग मेंकिसी कोच को या मैटर को सुरेंद्र करें खुद कोएक पेड़ कोर्स जरूर ज्वॉइन करें ताकि आप अच्छे से सीख सकेंऔर मैं यह बिल्कुल रिकमेंड करता हूं क्योंकि मैंने दो-तीन साल इसमें दे दिया हूं तब जाकर मुझे इन चीजों के बारे में समझ में आयातो मैं पिछले 1 साल से हमारे एक कोच है उनके साथ में जुड़ा हुआ हूं उनका नाम संदीप भंसाली शहर हैऔर डिजिटल मार्केटिंगके रचयिता है डिजिटल आजादी से |

  • SANDEEP BHANSALI {DIGITAL MARKETING ECOSYSTEM}

  • SUNIL CHOWDARY {INDIA'S DIGITAL MARKETING - BEST SEO COACH IN INDIA}

  • SIDDHARTH RAJASHEKHAR





Comments